You are here

बीसीसीआई के नज़र में ‘यो यो’ नहीं है युवराज और रैना

वर्तमान टीम में विराट ,जडेजा और मनीष पांडे 'यो यो' टेस्ट में सर्वाधिक अंक लाने वाले खिलाडी है ।

Yuvraj Singh, Suresh Raina failed ‘Yo-Yo’ endurance test at the NCA क्रिकेट खेल 

वर्तमान टीम में विराट ,जडेजा और मनीष पांडे 'यो यो' टेस्ट में सर्वाधिक अंक लाने वाले खिलाडी है ।

श्रीलंका के खिलाफ शुरू हो रही पांच मैचों की वनडे और इकलौते टी-20 मैच की सीरीज में स्टाइलिश बल्लेबाज युवराज सिंह और सुरेश रैना टीम में अपनी जगह नहीं बना पाए । अब इस बात का खुलासा हो गया कि इन दोनों को टीम में क्यों नहीं चुना गया।युवराज और रैना का टीम में सिलेक्शन नहीं होने के पीछे का मुख्य कारण उनका राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में ‘यो-यो‘ फिटनेस टेस्ट में नाकाम रहना है।टीम इंडिया को नियमित तौर पर कई तरह के फिटनेस टेस्‍ट से गुजरना पड़ता है।इनमें ‘यो-यो’ टेस्‍ट सबसे महत्वपूर्ण है।

क्या है  ‘यो-यो’ टेस्‍ट ?


यो-यो टेस्ट खिलाड़ियों की फिटनेस परखने का एडवांस वर्जन है। 20-20 मीटर की दूरी पर दो लाइनें बनाकर कोन रख दिए जाते हैं।एक छोर की लाइन पर खिलाड़ी का पैर पीछे की ओर होता है और वह दूसरी की तरफ वह दौड़ना शुरू करता है । हर मिनट के बाद गति और बढ़ानी होती है और अगर खिलाड़ी वक्त पर लाइन तक नहीं पहुंच पाता तो उसे दो बीप्स के भीतर लाइन तक पहुंचना होता है । अगर वह एेसा करने में नाकाम होता है तो उसे फेल माना जाता है ।ये पूरी प्रक्रिया साफ्टवेयर पर आधारित होती है जिसमें नतीजे रिकॉर्ड किए जाते हैं ।


बीसीसीआई उसी खिलाडी को फिट मानती है जिसने ‘यो यो’ टेस्ट में कम से कम 19.5 या इससे ज्यादा अंक हासिल किये होते हैं । अगर विश्व क्रिकेट की बात करे तो औसतन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ‘यो-यो’ टेस्ट में 21 का स्कोर करते हैं। वर्तमान टीम में विराट ,जडेजा और
मनीष पांडे लगातार यह स्कोर हासिल कर रहे हैं, जबकि बाकी खिलाड़ियों का स्कोर या तो 19.5 है या उससे ज्यादा। 90 के दशक में रोबिन सिंह, मोहम्मद अजहरुद्दीन आदि खिलाड़ियों का स्कोर 16 या 16.5 के आस-पास रहता था, जिसे अच्छा माना जाता था।

श्रीलंका के खिलाफ टीम के चयन से पहले भी ‘यो-यो’ टेस्ट हुआ जिस में युवराज और रैना ने 19 से कम अंक हासिल किये। धोनी फैन्स के लिए यह अच्छी खबर रही की धोनी को ‘यो यो’  टेस्ट पास करने में कोई भी दिक्कत नहीं हुई । कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली 2019 में होने वाले वर्ल्डकप को ध्यान में रख कर फिटनेस के उपर कोई भी समझौता नहीं करना चाहते है ।

Tagged :

Related posts

Leave a Comment