You are here

UP राज्यसभा चुनाव : BJP ने लिया उपचुनाव की हार का बदला,बुआ-भतीजा को लगा झटका

बीजेपी के पक्ष में सपा विधायक नितिन अग्रवाल और बसपा MLA अनिल सिंह ने सहित कुछ अन्य विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की।

Uttar Pradesh Rajya Sabha election result 2018 Breaking News आज की रिपोर्ट उत्तर प्रदेश की बड़ी ख़बरें ख़ास ख़बर देश बड़ी ख़बरें राजनीति समाचार 

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों पर हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी को झटका दे दिया है। बीजेपी ने 9 सीटों पर जीत हासिल की है, एसपी को 1 सीट मिली तो वहीँ समाजवादी पार्टी के समर्थन के बावजूद भी बीएसपी का कैंडिडेट चुनाव नहीं जीत सका । मायावती के एकमात्र उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर बीजेपी के अनिल अग्रवाल के हाथों हार गए । प्रथम वरीयता में अंबेडकर को हालांकि अधिक वोट मिले थे लेकिन वह 37 वोटों के निर्धारित कोटे को हासिल करने में सफल नहीं हो पाए। बीजेपी के 9वें प्रत्याशी अनिल अग्रवाल ने दूसरी वरीयता का वोट हासिल कर अंबेडकर को हरा दिया। बीजेपी के पक्ष में सपा विधायक नितिन अग्रवाल और बसपा MLA अनिल सिंह ने सहित कुछ अन्य विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की।

इस जीत के साथ बीजेपी ने गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में मिली हार का बदला ले लिया है। राज्यसभा चुनावों में मिली करारी हार के बाद बुआ-भतीजे (साप-बसपा) के बीच हुए गठबंधन पर भी सवालिया निशान लग गए हैं।

यूपी की 10 राज्यसभा सीटों पर बीजेपी की ओर से वित्त मंत्री अरुण जेटली, जेवीएल नरसिम्हा राव, अनिल जैन, कांता कर्दम, विजय पाल तोमर, डॉ। अशोक वाजपेयी, सकलदीप राजभर, हरनाथ सिंह यादव, अनिल अग्रवाल ने जीत दर्ज की है। वहीं सपा उम्मीदवार जया बच्चन भी राज्यसभा पहुंच गई हैं। 

 

जीत के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाजवादी पार्टी पर तंज कसते हुआ कहा, ”प्रदेश की जनता ने आज एक बार फिर समाजवादी पार्टी का अवसरवादी चेहरा देखा है। एसपी किसी से कुछ ले तो सकती है लेकिन दे नहीं सकती। समझदार के लिए इशारा काफी होना चाहिए।”

Tagged :

Related posts