You are here

एसबीआई के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब मिनिमम बैलेंस की टेंशन कम

भारतीय स्टेट बैंक यानि एसबीआई ने मेट्रो शहरों के ग्राहकों को राहत की खबर दी है।बैंक ने मिनिमम मंथली बैलेंस की रकम घटाकर तीन हजार रुपए कर दी है। यह रकम पहले पांच हजार रुपए हुआ करती थी। एसबीआई के मुताबिक, उसने मेट्रो और शहरी केंद्रों में एक ही कैटगरी में रखने का फैसला किया है। मेट्रो शहरों में मासिक औसत बैलेंस (एमएबी) को घटाकर तीन हजार रुपए कर दिया गया है। न्यूनतम बैलेंस न रख पाने पर पेनाल्टी भी कम की गई है। सेमी-अरबन और गांवों के लिए ये फीस 20 रुपए से लेकर 40 रुपए रहेंगे। जबकि शहरी और मेट्रो केंद्रों पर यह रकम 30 रुपए से लेकर 50 रुपए रहेगी। बैंक की ओर से किए गए ये संशोधन अक्तूबर 2017 से लागू होंगे।
पेंशन के लाभार्थियों, सरकार की ओर से सामाजिक तौर पर फायदा पाने वालों और नाबालिगों के मेट्रो शहरों में खातों पर यह संशोधित न्यूनतम मासिक बैलेंस की रकम रखने की कोई तय सीमा नहीं है। उन्हें अपने खातों में कितनी भी रकम रखने की छूट होगी।

गौरतलब है कि इस साल अप्रैल में एसबीआई ने पांच साल बाद नए सिरे से न्यूनतम मासिक शेष और शुल्कों को फिर से लागू किया था। महानगरों के लिए न्यूनतम शेष सीमा 5,000 रुपये रखी गई थी, वहीं शहरी और अर्द्धशहरी शाखाओं के लिए यह सीमा क्रमश: 3,000 और 2,000 रुपये तथा ग्रामीण शाखाओं के लिए 1,000 रुपये रखी गई थी।बचत खाते में मिनिमम बैलेंस की बाध्‍यता के बाद से एसबीआई की काफी आलोचना हो रही है

Related posts

Leave a Comment