You are here

क्या अब भी चीन से युद्ध हो सकता है?

भारत के आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने दिल्ली में पाकिस्तान और चीनी दोनों के बारे में बड़ी बात कही । जनरल रावत ने कहा कि पाकिस्तान से संबंध कभी सुधर ही नहीं सकते क्योंकि पाकिस्तान कभी अघोषित युद्ध का रास्ता नहीं छोड़ेगा। लेकिन चीन के साथ हालात सामान्य होने में अपनी दिक्कत है। भारत दोतरफा युद्ध की संभावना को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकता।

एक नये टर्म को जनरल रावत के उठाया, “सलामी स्लाइसिंग”। उन्होंने कहा कि उत्तर का पड़ोसी धीरे धीरे स्लामी स्लाइसिंग करने की कोशिश कर सकता है मतलब सलामी की तरह धीरे-धीरे हमारी ज़मीन कब्जाने की कोशिश होती रहेगी। चीन की तरफ इशारा करते हुए जनरल बोले चीन बार-बार हमारे सब्र का इम्तेहान लेता रहेगा। हमें भी पूरी तरह तैयार रहना होगा। कभी भी युद्ध या संघर्ष के हालात पैदा हो सकते हैं।

उन्होंने कहा कि उत्तर की स्थिति के चलते पश्चिम से पाकिस्तान भी मौके का फायदा उठाना चाहेगा । उन्होंने चीन और पाकिस्तान की नजदीकी की बात भी कही ।रावत ने दो मोर्चों पर जंग की बात पहली बार नहीं कही है। कुछ महीने पहले जम्मू-कश्मीर में आर्मी के एक प्रोग्राम में भी उन्होंने देश को इस खतरे के बारे में आगाह किया था।

73 दिन के बाद डोकलाम विवाद खत्म हुआ है और चीन डोकलाम की ज़मीन से वापस लौटा। ब्रिक्स समिट के दौरान भारत और चीन ने एक बार फिर पंचशील समझौते के तहत दोस्ती निभाने की बात कही। लेकिन भारत के आर्मी चीफ ने कहा कि हमें तैयार रहना चाहिए।

Related posts

Leave a Comment