You are here

कर्नाटक के नाटक का खत्म, येदियुरप्पा हो सकते है कर्नाटक के नए ‘स्वामी’

कर्नाटक में कई दिनों से राजनीतिक उठापटक का अंत 14 महीने पुरानी एचडी कुमारस्वामी सरकार के गिरने के साथ हुआ।मुख्यमंत्री एचडी विधानसभा में बहुमत साबित नहीं कर सके। विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के दौरान सरकार के पक्ष में 99 और विरोध में 105 वोट डाले गए। सदन में कुल 204 विधायक मौजूद थे। कुमारस्‍वामी ने अपना इस्‍तीफा कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला को सौंपा।

कुमारस्वामी सरकार के विश्वास मत में बसपा के विधायक एन महेश मौजूद नहीं थे। बसपा  प्रमुख मायावती ने एन महेश तत्काल प्रभाव से पार्टी से निकाला. महेश को पार्टी हाईकमान ने  कुमारस्वामी के पक्ष में मतदान करने के आदेश दिया था।

अब माना जा रहा है कि बीजेपी कर्नाटक के अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा, कर्नाटक के नए ‘स्वामी’ (मुख्यमंत्री) बन सकते हैं। बीजेपी जल्द से जल्द राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती हैं।

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने विश्वास मत के बाद कहा कि,” यह लोकतंत्र की जीत है। लोग कुमारस्वामी सरकार से ऊब गए थे। मैं कर्नाटक की जनता को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि अब विकास का नया युग शुरू होगा। हम किसानों को भरोसा दिलाते हैं कि आने वाले दिनों में हम उन्हें और महत्व देंगे। हम जल्द से जल्द इस पर फैसला लेंगे।”

Related posts

Leave a Comment