You are here

जानिए ‘पद्मावती’ के पहले गाने ‘घूमर’ का इतिहास

दीपिका पादुकोण ने घूमर गाने को अपने कैरियर का सबसे कठिन गाना बताया है।

Deepika Padukone Ghoomar Song History Breaking News आज की रिपोर्ट फिल्म मनोरंजन समाचार 

दीपिका पादुकोण ने घूमर गाने को अपने कैरियर का सबसे कठिन गाना बताया है।

संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावती’ फिल्‍म का पहला गाना ‘घूमर’ रिलीज हो चुका है।गायिका श्रेया घोषाल की आवाज वाले इस गाने में दीपिका पादुकोण बेहद खूबसूरत राजस्‍थानी दुल्‍हन बनी नजर आ रही हैं।इसका म्यूजिक और लिरिक्स खुद संजय लीला भंसाली ने दिया हैं।दीपिका ने इस सॉन्ग के लिए घूमर की जानीमानी एक्सपर्ट ज्योति डी. तोमर से डांस सीखा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस गाने की शूटिंग के लिए भारी लहंगा और जूलरी में दीपिका कुल 66 बार घूमीं। 

 

घूमर नृत्य का इतिहास

घूमर नृत्य राजस्थान के प्रसिद्ध लोक नृत्यों में से एक है।घूमर का अर्थ है घूमकर नाचना।इस नृत्य में महिलाएँ  घाघरा ,लटकन और घूंघट लगाकर एक गोल घेरे में चक्कर लगाते हुए नृत्य करती हैं। घूमर प्रायः ख़ास मौकों, जैसे विवाह, होली, त्योहारों और धार्मिक आयोजयों में किया जाता है।

कहा जाता है कि आमेर में कछवाहा राजपूतों से पहले भील-मीना जैसी आदिवासियों का कब्ज़ा था ।घूमर डांस इन आदिवासियों का पारंपरिक निर्त्य था । कहा जाता है कि राजपूत राजपरिवारों को यह नृत्य काफी पसंद आया और आगे चल कर यह डांस राजपरिवारों का हिस्सा बन गया। राजपरिवारों की नई दुल्हन ससुराल आने के बाद घूमर कर अपने नए परिवारवालों का दिल जीतने की कोशिश करती थी ।

 

दीपिका पादुकोण ने घूमर गाने को अपने कैरियर का सबसे कठिन गाना बताया है ।उन्होंने ट्वीट लिखा , ‘अब तक मैंने जितने गाने शूट किए उन कठिन गानों में से एक यह गाना भी काफी कठिन था।’

 

यह फिल्म 1 दिसंबर को रिलीज होगी और इसे संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित किया गया है । फिल्म में दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर मुख्य भूमिकाओं में हैं ।

Tagged :

Related posts

Leave a Comment