You are here

देशभर में रिलीज होगी ‘पद्मावत’, पढ़िए सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में क्या कहा

सुप्रीम कोर्ट ने संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत की रिलीज पर राज्यों द्वारा लगाए गए प्रतिबंध को हटा लिया है। सुप्रीम कोर्ट ने इस बारे में राज्यों को नोटिफिकेशन जारी किए हैं ।  इस नोटिफिकेशन के साथ ही फिल्म पद्मावत के इन राज्यों में रिलीज होने का रास्ता साफ हो गया है । 

पद्मावत पर SC का फैसला

बुधवार को फिल्‍म निर्माताओं ने सेंसर बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद भी कुछ राज्यों द्वारा द्वारा फिल्म पर लगाए गए प्रतिबंध के खिलाफ याचिका दायर की थी ।  दरअसल बीजेपी शासित 4 राज्यों राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और हरियाणा ने कानून एवं व्यवस्था का हवाला देते हुए  फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया था ।  लेकिन अब कोर्ट के फैसले के बाद इन सभी राज्यों में फिल्म रिलीज हो सकेगी ।

सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा ?

मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए।  एम।  खानविलकर और न्यायमूर्ति धनंजय वाई चन्द्रचूड़ की खंडपीठ ने कहा कि ,

पहली नज़र में ये मामला अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर रोक का है।  जब केंद्रीय फ़िल्म सर्टिफिकेशन बोर्ड ने फ़िल्म को अनुमति दे दी है तो राज्य रोक नहीं लगा सकते ।  अगर किसी वजह से राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ती है तो इसे ठीक करने की जिम्मेदारी सरकार की है, फिल्म बैन कर देना कोई रास्ता नहीं है ।

फिल्म निर्माताओं ने क्या दी दलील ?

फिल्म के निर्माता वायकॉम 18 के तरफ  से वकील हरीश साल्वे कहा गया कि ,

अगर राज्‍य इस फिल्‍म पर प्रतिबंध लगा रहे हैं, तो यह भारत की संघीय व्‍यवस्‍था पर एक चोट है।  यह एक गंभीर विषय है।  अगर किसी को समस्‍या है तो वह कानून की मदद ले सकते हैं।  राज्‍य फिल्‍म की कहानी को छू नहीं सकते।

‘पद्मावत’ की रिलीज डेट 25 जनवरी तय की गई है।  यह फिल्‍म हिंदी के साथ ही तमिल और तेलगु भाषा में भी रिलीज की जाएगी।  ‘पद्मावत’ आईमैक्‍स थ्रीडी में रिलीज होने वाली भारत की पहली फिल्‍म होगी।

Related posts

Leave a Comment