You are here

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 फाइनल : फाइनल की तरह खेला गया मुकाबला , इंग्लैंड ने कप और न्यूजीलैंड ने दिल जीता

वर्ल्ड क्रिकेट को 23 साल बाद एक नया चैम्पियन मिल गया है।इंग्लैंड ने सुपरओवर में ज्यादा बाउंड्री लगाने के लिहाज से न्यूजीलैंड को मात दी।पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में न्यूजीलैंड ने 241 रन बनाए, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम भी 241 रन ही बना सकी। इसके बाद सुपरओवर हुआ और इंग्लैंड ने 6 गेंदों में 15 रन बनाए। 16 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम भी 15 रन ही बना सकी, लेकिन ज्यादा बाउंड्री लगाने के लिहाज से इंग्लैंड को वर्ल्ड चैंपियन घोषित किया गया।इस मैच में इंग्लैंड ने अपनी पारी में कुल 22 बाउंड्री लगाए। वहीं न्यूजीलैंड की टीम ने अपनी पारी में कुल 16 बाउंड्री लगाए। इस आधार पर इंग्लैंड की टीम को विजेता घोषित कर दिया गया।

इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने इतिहास रचा और पहली बार क्रिकेट के जनक ने खिताब अपने नाम किया। इंग्लैंड को पहली बार विश्व कप जीतने में सफलता मिली है। यह पहला मौक़ा है जब 23 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप को नया चैंपियन मिला है।कीवी टीम लगातार दूसरी बार वर्ल्‍डकप के फाइनल में पहुंची लेकिन खिताब एक बार फिर उससे कुछ दूर रह गया।लेकिन न्यूजीलैंड टीम अपने खेल से पूरे विश्व का दिल जीता। न्यूजीलैंड के कप्तान केएल विलिमसन को ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ और इंग्लैंड के बेन स्टोक्स बने ‘मैन ऑफ द मैच’ दिया गया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 241 रन बनाए। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 241 रन बनाकर ही आउट हो गई। मैच टाई हो गया. इसके बाद नतीजे के लिए सुपरओवर खेला गया।इसमें इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 15 रन बनाए।न्यूजीलैंड ने भी इसके जवाब में 15 रन ही बनाए।दोबारा टाई होने के बाद विजेता चुनने के लिए अगला आधार चुना गया। यह आधार ज्यादा बाउंड्री मारने का था। इंग्लैड ने मैच में ज्यादा बाउंड्री लगाई थीं. इसलिए उसे विजेता माना गया।

Related posts

Leave a Comment