You are here

अंडर 19 वर्ल्ड कप:भारत के इस ‘विराट’ बल्लेबाज ने औसत में डॉन ब्रैडमेन को पछाड़ा

आइपीएल की नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने एक करोड़ 80 लाख रुपये में शुभमन गिल को खरीदा है ।

Shubman Gill, Breaking News आज की रिपोर्ट क्रिकेट खेल बड़ी ख़बरें 

आइपीएल की नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने एक करोड़ 80 लाख रुपये में शुभमन गिल को खरीदा है ।

आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 203 रनों से हराकर फाइनल में जगह बना ली। फाइनल में  तीन फरवरी,शनिवार को भारत का मुकाबला टीम ऑस्ट्रेलिया से होगा। भारतीय अंडर-19 ने टॉस जीतकर पहले खेलते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 273 रनों का स्कोर खड़ा किया था । लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम 29.3 ओवरों में 69 रनों के स्कोर पर पूरी टीम ढेर हो गई। भारत की तरफ से मैच के हीरो रहे बल्लेबाज़ शुभमन गिल और गेंदबाज़ ईशान पोरेल। शुभमन गिल ने नाबाद रहते हुए शानदार 102 रनों की पारी खेली  । उनके शानदार प्रदर्शन के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया ।

मौजूदा अंडर 19 विश्व कप में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में शुभमन गिल का नाम दूसरे नंबर पर है। उन्होंने इस अंडर 19 विश्व कप के 5 मैचों की 4 पारियों में 170.50 के औसत से 341 रन बनाए हैं। जिसमें उन्होंने 1 शतक और 3 अर्धशतक भी ठोके हैं। शुभमन को उनकी बल्लेबाजी औसत के कारण अंडर-19 का डॉन ब्रेडमैन कहा जा रहा है । अगर ब्रेडमैन की तरह शुभमन अपने आखिरी अंडर-19 मैच में कुछ ख़ास नहीं कर पाए तब भी उनका अंडर 19 करियर का औसत  100 से उपर का होगा ।  शुभमन जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे है उस से पूरे देश को उम्मीद है कि वह शनिवार को खेले जाने वाले फाइनल में एक और जबरदस्त पारी खेल कर टीम इंडिया को रिकॉर्ड चौथी बार चैंपियन बनाएंगे । इससे पहले भारत ने 2000 में मोहम्मद कैफ की अगुवाई में, 2008 में विराट कोहली की कप्तानी में, 2012 में उन्मुक्त चंद की कप्तानी में यह खिताब जीता है। वहीं 2006 में चेतेश्वर पुजारा और 2016 ईशान किशन के नेतृत्व में टीम फाइनल में हार गई थी।

इतनी कम उम्र में भारतीय क्रिकेट के राइजिंग स्टार बन चुके शुभमन की तुलना पिछले कुछ समय से टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से की जा रही है। खुद बीसीसीआई के ट्विटर अकाउंट पर भी कोहली और शुभमन के शॉर्ट आर्म जैब शॉट को कंपेयर किया गया था।

 

 

अंडर 19 वर्ल्ड कप का सफ़र :

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप के अपने पहले मुकाबले में शुभमन गिल ने 54 गेंद में 63 रन की पारी खेली। इसके बाद पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ मुकाबले में उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला और टीम इंडिया ने 10 विकेट से जीत हासिल की । जिम्बाब्वे के खिलाफ अगले मैच में  शुभमन गिल ने 59 गेंद में तूफानी 90 रन बनाए। क्वार्टर फाइनल मैच में बांग्लादेश के खिलाफ भी शुभमन गिल ने शानदार 86 रन की पारी खेली। आज हुए सेमीफाइनल मुकाबले में उन्होंने शतक जड़ टीम को शानदार जीत दिलाई । 

एक नजर डालते हैं शुभमन गिल के अंडर-19 वर्ल्ड कप के रिकॉर्ड्स पर:

  • शुभमन गिल ने इस टूर्नामेंट में सेंचुरी जड़ने वाले पहले भारतीय बल्‍लेबाज हैं ।
  • गिल अंडर-19 वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज भी बने।
  • बता दें कि ये रिकॉर्ड अब तक भारतीय टीम के स्टार कप्तान विराट कोहली के नाम दर्ज है। उन्होंने 2008 में अंडर-19 टीम का नेतृत्व करते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ 73 गेंदों में शतक जड़ा ता। वहीं दूसरे स्थान पर रिषभ पंत हैं।रिषभ पंत ने 2016 में नामीबिया के खिलाफ 82 गेंदों पर शतक जमाया था ।
  • गिल अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत-पाक के बीच मुकाबलों में शतक ठोकने वाले भी पहले बल्लेबाज बने। इससे पहले का बेस्ट स्कोर सलमान बट के नाम था । इससे पहले सलमान बट ने 2002 के अंडर-19 वर्ल्‍ड कप में 85 रनों की नाबाद पारी खेली थी।
Tagged :

Related posts

Leave a Comment