You are here

भारत-साउथ अफ्रीका दूसरा टेस्ट : राहुल और पार्थिव को मिल सकता है मौका , ऐसी हो सकती है प्लेइंग इलेवन

रोहित केपटाउन में दो पारियों में 11 और 10 रन ही बना सके, लेकिन ऐसा लगता नहीं है कि टीम प्रबंधन एक मैच की नाकामी के बाद अपना फैसला बदलेगा।

K L Rahul set to play 2nd test against south africa Breaking News आज की रिपोर्ट क्रिकेट खेल समाचार 

रोहित केपटाउन में दो पारियों में 11 और 10 रन ही बना सके, लेकिन ऐसा लगता नहीं है कि टीम प्रबंधन एक मैच की नाकामी के बाद अपना फैसला बदलेगा।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ कल सेंचुरियन में खेले जाने वाले तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का बाहर बैठना लगभग तय लग रहा है । धवन का विदेश में खेले गए 19 टेस्ट में औसत 43.72 है जो उनके करियर के औसत 42.62 से अधिक है, लेकिन दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड में उनके रिकॉर्ड को देखें तो यह 11 टेस्ट में सिर्फ 27.81 है। दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट में उनका औसत 18 रहा है और वह एक भी अर्धशतक नहीं बना सके हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर यहां 29 रन है जो उन्होंने 2013-14 में बनाया था। दूसरी ओर राहुल ने अब तक 21 टेस्ट मैचों में 44.62 की औसत से 1428 रन बनाए हैं, जिसमें चार शतक और दस अर्धशतक शामिल हैं ।  

 

उप कप्तान अजिंक्य रहाणे की वापसी की संभावना अभी भी न के बराबर ही लग रही है ।  रोहित केपटाउन में दो पारियों में 11 और 10 रन ही बना सके, लेकिन ऐसा लगता नहीं है कि टीम प्रबंधन एक मैच की नाकामी के बाद अपना फैसला बदलेगा।

रिद्धिमान साहा ने पहले टेस्ट मैच में शानदार विकेटकीपिंग की थी, इसके बावजूद उनकी जगह इस मैच में पार्थिव पटेल को मौका दिया जा सकता है। पार्थिव पटेल को साहा की तुलना में बेहतर बल्लेबाज माना जाता है ।  साहा के चोटिल होने पर पार्थिव को इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला था, जिसमें उन्होंने 195 रन बनाए थे । टीम मैनेजमेंट का मानना है कि पार्थिव के टीम में शामिल होने से टीम की बल्लेबाजी मजबूत होगी ।  

 

कल से मैच में एक और बदलाव दिख सकता है ।  सेंचुरियन की परिस्थितियां स्विंग गेंदबाजी के अनुकूल नहीं हैं और ऐसे में भुवनेश्वर कुमार की जगह इशांत शर्मा खेल सकते है ।  

 

तेज गेंदबाज डेल स्टेन पहले मैच के दौरान लगी पैर की चोट के कारण टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए है ।  उनकी जगह 21 वर्षीय नए खिलाड़ी लुंगी नगीदी और तेज गेंदबाज डुआने ओलिवर को शामिल किया गया है ।  डुआने ओलिवियर श्रीलंका, इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाफ खेल चुके हैं। वहीं, लुंगी एंगिडी को अपने पहले इंटरनेशल टेस्ट मैच का अभी इंतजार है। सेंचुरियन टेस्ट में स्टेन के जगह क्रिस मॉरिस की खेलने संभावना ज्यादा है ।

सेंचुरियन की पिच पहले टेस्ट मैच के पिच से अलग होगी । पिच पर बाउंस तो मिलेगा, लेकिन स्विंग कितना होगा इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता।

बता दें कि सीरीज का पहला टेस्ट केपटाउन के न्यूलैंड्स के मैदान पर खेला गया था और टीम इंडिया इस मैच को 72 रन से हार गई थी। 208 रन का पीछा करने उतरी टीम इंडिया इस में महज 135 रन पर ही ढेर हो गई थी।

संभावित टीमें :

 

भारत: मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, हार्दिक पांड्‍या, पार्थिव पटेल, ईशांत शर्मा / भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

 

 दक्षिण अफ्रीका : डीन एल्गर, ऐडन मार्करैम, हाशिम अमला, फॉफ डु प्लेसिस (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, वर्नोन फिलेंडर, क्रिस मॉरिस/लुंगी नजीडी, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, मोर्ने मॉर्केल

 

Tagged :

Related posts

Leave a Comment