You are here

हिमाचल प्रदेश चुनाव नतीजे 2017: बीजेपी इनमें से किसी को चुन सकती है मुख्यमंत्री

बीजेपी के दिग्गज नेता प्रेम कुमार धूमल वर्ष 1998-2003, 2007-2012 तक हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हैं।

Breaking News आज की रिपोर्ट बड़ी ख़बरें विश्लेषण समाचार 

हिमाचल विधानसभा चुनाव में बीजेपी की बड़ी जीत का मजा मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार घोषित किए गए प्रेम कुमार धूमल की हार ने किरकिरा कर दिया है। धूमल को सुजानपुर सीट पर कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी राजिंदर सिंह राणा ने करीब 3,500 वोट से हराया। धूमल की हार के बाद अब हिमाचल के नए मुख्यमंत्री को लेकर कयास लगने शुरू हो गए हैं क्योंकि उन्हें सीएम बनाकर 6 महीने के अंदर किसी और सीट से चुनाव लड़ाकर सदन का सदस्य बनाने की संभावना कम है। राजनीतिक विश्लेषक धूमल के हार के पीछे दो वजह बताते है । पहली वजह  ये हो सकती है कि उन्होंने अपनी परंपरागत सीट हमीरपुर के बजाए सुजानपुर से चुनाव लड़ा। धूमल की हार दूसरी वजह  पार्टी के अंदर भितरघात का नतीजा बताया जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है की पार्टी में उनके विरोधि गुट ने उन्हें हराने के लिए काफी जोर लगाया था। बीजेपी के दिग्गज नेता प्रेम कुमार धूमल वर्ष 1998-2003, 2007-2012 तक हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हैं। प्रेम कुमार धूमल के समधी गुलाब सिंह ठाकुर और प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती को भी हार का मुंह देखना पड़ा।

 

आइए जानते हैं कौन कौन नेता है मुख्यमंत्री की रेस में

  1. जेपी नड्डा: नड्डा फिलहाल मोदी सरकार में स्वास्थ्य मंत्री हैं और हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा के सांसद हैं। नड्डा को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पसंद के तौर पर देखा जा रहा था। लेकिन ऐन वक्त पर प्रेम कुमार धूमल को सीएम पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया गया। इसके पीछे राज्य में जातीय समीकरण की दलील दी गई। हिमाचल प्रदेश की सियासत में राजपूत समुदाय सबसे अहम है। राज्य में करीब 37 फीसदी राजपूत और 18 फीसदी ब्राह्मण मतदाता हैं। प्रेम कुमार धूमल राजपूत समुदाय से आते हैं तो वहीं जेपी नड्डा ब्राह्मण हैं।

J P Nadda Could be next CM of Himachal Pradesh

  1. जयराम ठाकुर: जय राम ठाकुर मंडी के सिराज विधानसभा क्षेत्र से विधायक है और बीजेपी ने बड़े नेताओं में शुमार हैं। जयराम ठाकुर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और आर.एस.एस. में सक्रिय रहने के साथ-साथ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं। सूत्रों की मानें तो लगातार 5वीं बार जीत दर्ज करने वाले जयराम ठाकुर को आलाकमान ने चुनाव परिणाम आते ही दिल्ली तलब किया है।

Jairam Thakur Could be next CM of Himachal Pradesh

  1. अनुराग ठाकुर: अनुराग ठाकुर हमीरपुर लोकसभा सीट से सांसद है और प्रेम कुमार धूमल के पुत्र हैं।अनुराग ठाकुर बीजेपी के टिकट पर तीन बार लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं।अनुराग बीसीसीआई के अध्यक्षभी रह चुके है।

Anurag Thakur Could be next CM of Himachal Pradesh

 

4. अजय जामवाल: चर्चा है कि हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर की तर्ज पर अजय जामवाल की बैकडोर एंट्री की जा सकती है। जामवाल इस वक्त उत्तर-पूर्वी राज्यों में बीजेपी संगठन की जिम्मेदारियां संभाल रहे है।

Ajay Jamwal Could be next CM of Himachal Pradesh

अब यह देखना चिलचस्प होगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की पसंद कौन हैं और विधायक दल की बैठक में किस नेता को हिमाचल प्रदेश का नया सेनापति चुना जाएगा ।

Tagged :

Related posts