You are here

धोनी का आईपीएल 2018 में सीएसके की ओर से खेलने का रास्ता साफ! पढ़िए आईपीएल के नए नियम

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक बार फिर आईपीएल में अपनी पुरानी टीम चेन्नई सुपर किंग्स से खेलते हुए नजर आ सकते हैं।आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बुधवार को हुई बैठक में यह फैसला किया गया कि दो वर्ष के प्रतिबंध के बाद वापसी करने वाले सीएसके और राजस्थान रॉयल्स प्लेयर रिटेंशन और राइट टू मैच के बदौलत  5-5 खिलाड़‍ियों को वापस पा सकती हैं। ये दोनों टीम उन पांच-पांच खिलाड़‍ियों को बरकरार रख सकती है जो 2015 में उनके पास थे और इसके बाद राइजिंग पुणे सुपरजायंट और गुजरात लॉयंस की तरफ से खेले थे। इसलिए सीएसके के पास धोनी, सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा, ड्‍वेन ब्रावो और ब्रेंडन मॅक्कुलम जैसे दिग्गज को  वापस टीम में रखने का मौका है तो वहीं राजस्थान रॉयल्स अजिंक्य रहाणे, स्टीव स्मिथ और जेम्स फॉकनर को टीम में बरकरार रख सकती हैं।

क्या है  राइट टू मैच?

राइट टू मैच का मतलब के तहत किसी खिलाड़ी की जो सर्वाधिक बोली लगी हो उसके बराबर की कीमत चुका कर फ्रेंचाइजी अपने क्रिकेटर को वापस पा सकती है।

आईपीएल 11वें सीजन के नए नियम:

  1. फ्रेंचाइजी खर्च कर सकेंगे और पैसा : आईपीएल टीमों को खिलाड़ियों को खरीदने के लिए खर्च होने वाले राशि को  66 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 80 करोड़ रुपये कर दिया गया है। जबकि 2019 में ये रकम बढ़कर 82 करोड़ रुपये और 2020 में ये रकम 85 करोड़ रुपये हो जाएगी। हर टीम को अपने कोटे में कम से कम 75 प्रतिशत खर्च करना होगा।
  2. पांच खिलाड़ियों को बरकरार रख सकती टीम :एक टीम ज्यादा से ज्यादा  5 खिलाड़ियों को रिटेनशन पॉलिसी और ‘राइट टू मैच’ कैटेगरी के तहत  रिटेन कर सकती है। दोनों कैटेगरी में तीन से ज्यादा खिलाड़ियों को रिटेन नहीं किया जा सकेगा। यानी अगर कोई टीम तीन खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है और फिर वो दो खिलाड़ियों को राइट टू मैच कार्ड के जरिए टीम में ले सकती है, तो वहीं इसके उलट अगर टीम दो खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो , नीलामी के समय 3 खिलाड़ियों को राइट टू मैच के जरिए अपने साथ जोड़ सकती है। अगर कोई टीम एक भी खिलाड़ी को रिटेन नहीं करती है तो नीलामी के वक्त उसके पास 3 खिलाड़ियों को राइट टू मैच के जरिए अपने साथ जोड़ने का मौका होगा।
  3. रिटेन किए गए खिलाडी होंगे मालामाल  : अगर फ्रेंचाइजी तीन खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो पहले  प्लेयर को 15 करोड़  , दूसरे प्लेयर को 11 करोड़ और तीसरे प्लेयर को 7 करोड़ मिलेंगे। अगर फ्रेंचाइजी दो प्लेयर्स को रिटेन किया जाता है तो पहले खिलाड़ी को 5 करोड़, दूसरे खिलाड़ी को 8.5 करोड़ मिल पाएंगे। अगर फ्रेंचाइजी एक ही खिलाड़ी को रिटेन करने का फैसला लेती है तो रिटेन हुए खिलाड़ी को अधिकतम 12.5 करोड़ रुपए मिल सकते हैं।
  4. रिटेन पांच खिलाड़ियों को इन नियमों के तहत चुना जाएगा: फ्रेंचाइजी रिटेन  किए गए खिलाड़ियो में ज्यादा से ज्यादा 3 कैप्ड भारतीय खिलाड़ी, 2 विदेशी खिलाड़ी और 2 अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी ही रख सकती है।
  5. खिलाड़‍ियों की संख्या: हर फ्रेंचाइजी अधिकतम 25 खिलाड़‍ियों को टीम में शामिल कर सकती हैं। टीम में अधिकतम 8 विदेशी खिलाड़ी हो सकते है ।टीम में कम से कम 18 खिलाड़ी होना अनिवार्य है।

       6. शुरूआती बोली  : इस बार की आईपीएल में किसी भी खिलाड़ी की सबसे कम बोली 40 लाख रुपए तय की गई है।

Related posts

Leave a Comment