You are here

गुजरात चुनाव:बीजेपी की पहली लिस्ट की चार बातें जो मास्टरस्ट्रोक साबित हो सकती है

बीजेपी ने 4 महिला, 6 क्षत्रिय, 2 जैन, 2 ब्राह्मण, 5 कोली, 2 चौधरी, 8 ठाकोर और 15 पाटीदार उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं।

Gujarat Election 2017: BJP Releases First List Of 70 Candidates Breaking News आज की रिपोर्ट एक्सक्लुसिव ख़बर राजनीति समाचार 

 गुजरात में दो चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने पहली लिस्ट जारी कर दी है। इसमें कुल 70 उम्मीदवारों के नाम हैं।बीजेपी की इस पहली लिस्ट में पहले चरण के लिए 45 और दूसरे के लिए 25 प्रत्याशी घोषित किए गए हैं।मुख्यमंत्री विजय रुपाणी परंपरागत सीट राजकोट पश्चिम से इस बार भी उम्मीदवार बनाए गए हैं, वहीं उप मुख्यमंत्री  नितीनभाई पटले मेहसाणा सीट से मैदान में हैं।बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष जीतुभाई वाघानी भावनगर पश्चिम से चुनावी समर में अपनी किस्मत आजमाएंगे।

कांग्रेस और बीजेपी दोनों राष्ट्रीय पार्टी सोची-समझी रणनीति के तहत अपने उम्मीदवारों की घोषणा पर ‘पहले आप-पहले आप’ की तर्ज पर एक दूसरे का इंतज़ार कर रही थी।लेकिन बीजेपी की लिस्ट देख कर लगता है की पार्टी के चाणक्य अमित शाह ने फिर से एक बार अच्छी चाल चली है।ऐसा इसलिए कहा जा सकता है क्योंकि बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में जहाँ जातिगत समीकरण ध्यान भी रखा वहीं पाटीदार बहुल्य इलाकों में उम्मीदवारों में घोषणा में देरी कर चालाकी से गेंद कांग्रेस के पाले में दाल दिया है।

 

  1. जातिगत समीकरणों का पूरा ध्यान रखा गया : टिकट बंटवारे में जातिगत समीकरण का पूरा खयाल रखा गया है और यही वजह है कि 17 पटेलों और कई आला अधिकारियों को टिकट बांटे गए हैं।पहले चरण की जारी 70 उम्मीदवारों की सूची में बीजेपी ने 4 महिला, 6 क्षत्रिय, 2 जैन, 2 ब्राह्मण, 5 कोली, 2 चौधरी, 8 ठाकोर और 15 पाटीदार उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं।
  1. पाटीदार बहुल्य इलाके में वेट ऐंड वॉच की रणनीति: पाटीदार आंदोलन का असर सौराष्ट्र जिले में ज्यादा दिखा था।इसलिए बीजेपी ने यहाँ के ज्यादातर सीटों पर उम्मीदवार घोषित नहीं किये है।बीजेपी पाटीदार बहुल्य इलाकों में  कांग्रेस का हार्दिक पटेल के साथ गठजोड़ के ऐलान इंतजार कर रही है।बीजेपी को उम्मीद है कि कांग्रेस के टिकट बंटवारे को लेकर अगर असंतोष पैदा हुआ तो उसे इसका फायदा हो सकता है। 
  1. पुराने सिपसिलारो पर जताया भरोसा : भाजपा ने पहली सूची में अपने पुराने नेताओं को तवज्जो दी है।इस बात का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि पार्टी की ओर से 49 पुराने विधायकों को फिर से टिकट दी गई है।बीजेपी ने पहली लिस्‍ट में सिर्फ एक मौजूद विधायक का टिकट काटा है।बीजेपी की पहली लिस्ट में 49 सिटिंग विधायक हैं, जबकि 15 नए चेहरों को मौका मिला है।
  2. बागियों पर लगाया दाव: कांग्रेस से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हुए सभी 5 नेताओं को टिकट मिला है। वे पुरानी सीटों से ही बेजेपी से चुनाव लड़ेंगे। मान सिंह चौहान बलासिनोर से, राघवजी पटेलजामनगर ग्रामीण से , सी के राउल गोधरा सीट से, धर्मेंद्र सिंह जाडेजा जामनगर उत्तर से और  और रामसिंह परमार को ठासरा से टिकट दिया गया है।

बता दें कि गुजरात में पहले चरण के लिए 9 दिसंबर और दूसरे चरण के लिए 14 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. चुनाव के नतीजे 18 दिसंबर को हिमाचल के साथ ही आएंगे।

बीजेपी के 70 उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट नीचे पढ़े:

 

 

Tagged :

Related posts