You are here

पटना विश्वविद्यालय शताब्दी समारोह:देश की 20 बेस्ट यूनिवर्सिटीज को 5 साल में मिलेंगे 10 हजार करोड़: पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी देश के सात सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में शुमार पटना यूनिवर्सिटी आने वाले पहले प्रधानमंत्री है।

PM Modi announced Rs 10000 crore fund over five years for 10 private and public universities Breaking News आज की रिपोर्ट बड़ी ख़बरें समाचार 

पीएम नरेंद्र मोदी देश के सात सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में शुमार पटना यूनिवर्सिटी आने वाले पहले प्रधानमंत्री है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पटना विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में एक बड़ा ऐलान किया।पीएम मोदी ने कहा कि देश की 10 प्राइवेट यूनिवर्सिटी और 10 पब्लिक यूनिवर्सिटीज को वर्ल्डक्लास बनाने के लिए सरकार आने वाले 5 साल में 10 हजार करोड़ रुपये देगी।PM मोदी ने आगे कहा कि इन विश्वविद्यालयों  को कोई नेता या पीएम नहीं चुनेगा बल्कि इनका चयन प्रदर्शन के आधार पर होगा। इन 20 यूनिवर्सिटीज़ को नियम-क़ानून से मुक्ति दी जाएगी और इन यूनिवर्सिटीज़ के बीच प्रतिस्पर्धा  होगी और इनका चयन प्रोफेशनल एजेंसियों  के द्वारा किया जाएगा । पीएम मोदी ने कहा कि भारत के पास टैलेंट की कमी नहीं है। आज हमारे पास 65 प्रतिशत आबादी 35 वर्ष से कम के युवा की है।मेरा हिंदोस्तान जवां है, मेरे हिंदोस्तान के सपने भी जवां है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में नालंदा और विक्रमशिला जैसे विश्वविद्यालय है लेकिन विश्व के टाप 500 यूनिवर्सिटीज में भारत का कहीं स्थान नहीं है जो की चिंता का विषय है। ये स्थिति हमें ही बदलनी होगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर एक किस्से का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि एक बार ताइवान गया था। जब मैं मुख्यमंत्री भी नहीं था और वहां के सरकार के आमंत्रण पर गया था।वहां मेरे साथ एक  इंटरप्रिटर था। उससे मेरी दोस्ती हो गई। तब उसने मुझसे कहा- अगर बुरा ना लगे तो एक जानकारी चाहिए। मैंने पूछा- बताइए क्या है? उसने संकोच के साथ कहा, ‘ये हिंदुस्तान अभी भी वैसा ही है, सांप सपेरे वाला, जादू टोने वाला ?’ मैंने उससे पूछा कि मुझे देखकर क्या लगता है। मैंने कहा तब मेरा देश सांप से खेलता था अब माउस से खेलता है।  दुनिया हमें सांप-सपेरे वाला देश मानती थी लेकिन जब हमारे देश के बच्चों ने IT रिवॉल्यूशन करके दिखाया तो विश्व हैरान रह गया।

इस अवसर पर बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने पीएम नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया जाए।नितीश कुमार ने कहा कि ,“मैं हाथ जोड़कर पीएम से गुजारिश करता हूं कि वो इसे केंद्रीय विवि का दर्जा दे दें, पटना यूनिवर्सिटी उन्हें 100 सालों तक याद रखेगा ।”

 

आपकों बता दे कि बिहार का गौरव कहे जाने वाले पटना यूनिवर्सिटी की स्थापना 1917 में हुई थी।देश के कई बड़े नेता और नौकरशाह जैसे जय प्रकाश नारायण , नीतीश कुमार, लालू प्रसाद, रामविलास पासवान, यशवंत सिन्हा, दिग्विजय सिंह, शत्रुध्न सिन्हा, अभयानन्द,राजीव गौवा,अंजनी कुमार सिंह  ने अपनी पढाई यहाँ से की है।

पटना विश्वविद्यालय के शाताब्दी समारोह में पीएम मोदी के अलावा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक, मुख्यमंत्री नीतीश और बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी भी मौजूद थे।

Tagged :

Related posts

Leave a Comment