You are here

कुलदीप की हैट्रिक, टीम इंडिया ODI रैंकिंग में नंबर 1

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप यादव की हैट्रिक और कोहली की शानदार 92 रन के बदोलत कोलकाता वनडे में 50 रन से हरा कर पांच वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली। इस जीत के साथ टीम इंडिया वनडे इंटरनेशनल रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंच गई है। कप्तान विराट कोहली (92) को उनकी शानदार पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया।

कुलदीप ने ऑस्ट्रेलियाई पारी के 33वें ओवर की दूसरी, तीसरी और चौथी गेंद पर मैथ्‍यू वेड, एस्‍टन एगर और पैट कमिंस को आउट किया। उनके पहले चेतन शर्मा और कपिलदेव ने यह कमाल किया था। हालांकि कुलदीप की यह पहली हैट्रिक नहीं है।इससे पहले वह 2014 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में स्कॉटलैंड के ख़िलाफ हैट्रिक ले चुके हैं. उस मैच में उन्होंने 10 ओवरों में 28 रन देकर 4 विकेट लिए थे ।

दूसरे वनडे मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 253 रनों का लक्ष्य दिया। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 202 रन बनाकर ऑल आउट हो गयी। ऑस्ट्रेलियाई की तरफ से स्टोइनिस ने नाबाद 62 रन और कप्तान स्मिथ ने 59 रन की पारी खेली। कुलदीप के अलावा भुवनेश्वर ने भी तीन विकेट लिए जबकि पंड्या और चहल के खाते में दो-दो विकेट गए।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रहीं। ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा (7) कोल्टर नाइल की बॉल पर आउट हो गए। भारतीय टीम का दूसरा विकेट 121 के स्‍कोर पर रहाणे (55 रन, 64 गेंद, सात चौके) के रूप में गिरा। रहाणे को कार्टराइट ने रन आउट किया। टीम इंडिया का तीसरा विकेट मनीष पांडे (3 रन, 13 गेंद) के रूप में गिरा। मनीष के बाद केदार जाधव क्रीज पर आए। जाधव  24 रन बनाकर आउट हो गए । इसके बाद महेन्द्र सिंह धौनी बैटिंग के लिए आए, लेकिन वो भी महज 5 रन बनाकर आउट हो गए। माही के बाद हार्दिका पांड्या और भुवनेश्वर कुमार ने स्कोर बोर्ड को धीरे- धीरे आगे बढ़ाया। लेकिन भुवी 20 और पांड्या 20 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं कुलदीप यादव भी बिना खाता खोले पवेलियन लौटे।  ऑस्ट्रेलिया की तरफ से नाथन-कूल्टर-नाइल और रिचर्डसन ने तीन-तीन जबकि पैट कमिंस और एस्टन एगर ने एक-एक विकेट लिए।

Related posts

Leave a Comment