You are here

IPL मैचों से मालामाल होगी BCCI,लेकिन आपकी हो सकती है जेब ढीली

16 हजार करोड़ से भी अधिक का BCCI से करार करने के बाद उम्मीद की जा रही है की स्टार इंडिया विज्ञापन की कीमत बढाएगी ।एड देने वाली कंपनी यह पैसा आम आदमी से वसूलेगी ।

This is how Star India will be able to recover costs and make money after the whopping IPL media rights deal Breaking News आज की रिपोर्ट एक्सक्लुसिव ख़बर बड़ी ख़बरें विश्लेषण समाचार 

स्टार इंडिया ने अगले 5 साल(2018 से 2222 तक) के लिए इंडियन प्रीमियर लीग के टीवी और डिजिटल ब्रॉडकास्ट के मीडिया अधिकार को रिकॉर्ड 16,347.5 करोड़ रुपये में खरीद लिया है । ये क्रिकेट इतिहास में प्रसारण अधिकारों की सबसे बड़ी डील है। इससे पहले 2008 से लेकर 2017 तक के राइट्स सोनी टीवी ने सिर्फ 8200 करोड़ में खरीदे थे । इस डील के बाद बीसीसीआई को आईपीएल के एक मैच से तक़रीबन 55 करोड़ रुपये का फायदा होगा, जबकि उसे एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मैच से कुल 43 करोड़ रुपये का फायदा होता है ।

IPL राइट्स : एक नजर आंकड़े पर

कुल राशि – 16347.50 करोड़ रु.

प्रति वर्ष राशि – 3269.50 करोड़ रु.

टीम की कुल संख्या- 8

मैच की कुल संख्या -60

प्रत्येक मैच की राशी – 54.49 करोड़ रु

अब सवाल उठता है की स्टार इंडिया इस रकम की वसूली कैसे करेगा । इतनी बड़ी रकम लगाने के बाद स्टार इंडिया की कमाई की गणित  समझने की कोशिश करते है ।

कमाई का सबसे बड़ा जरिया विज्ञापन से आता है ।आईपीएल मैच में कुल 40 ओवर होते है और एक पारी  में 19 इनिंग ब्रेक होते है । हर ओवर के बीच अगर तक़रीबन 30 सेकंड का ब्रेक होता है । इस हिसाब से ओवरो के बीच लगभग 19 मिनट का ब्रेक दिखाया जा सकता है । हर पारी में दो बार 2:30 मिनट का स्ट्रेटजिक टाइम आउट भी होता है । इसके अलावा दो पारियों के बीच 15 मिनट का ब्रेक के समय भी लगभग 7  मिनट ब्रेक में जाता है । अगर मान ले की पुरे मैच में 20 विकेट गिरे है और विकेट गिरने के बीच 30 सेकंड का ब्रेक लिया गया है तो 10 मिनट का और ब्रेक दिखाया जा सकता है । कुल मिलाकर एक मैच में लगभग 45 मिनट का ब्रेक होता है।

2017 के आईपीएल मैच तक कंपनियां अपने ब्रांड के विज्ञापन को टीवी पर दिखाने के लिए दस सेकेंड के लिए 5  से 7 लाख तक देती थीं । अगर स्टार इंडिया विज्ञापन के लिए 10 सेकंड के लिए 7 लाख की कीमत भी वसूल करेगी तो उसे पूरे मैच के दौरान विज्ञापन से सिर्फ 18.9 करोड़ रुपए की कमाई होगी ।

जैसा की हम ने पहले बताया की स्टार इंडिया को 55 करोड़ प्रत्येक मैच के लिए BCCI को देने होंगे । स्टार इंडिया का लक्ष्य कम से कम प्रत्येक मैच 70 करोड़ रुपए कमाने का होगा । इसलिए अंदाजा लगाया जा रहा है की स्टार इंडिया विज्ञापन की कीमत बढाएगी । विज्ञापन देने वाली कंपनी यह पैसा आम आदमी से वसूलेगी । इसलिए अगर आईपीएल के बाद आपको ब्रांडेड  सामानों की कीमत ज्यादा लगे तो आश्चर्यचकित मत होइएगा ।

अगर आपकों उम्मीद है की विज्ञापन के दाम नहीं बढेंगे तो आपको जुलाई में हुए चैंपियन ट्रॉफी फाइनल मैच की याद दिला दे । टूर्नामेंट शुरू होने से पहले फाइनल मैच का दस सेकंड का स्पॉट सिर्फ 10 लाख रुपए में बिका था ।वहीँ फाइनल में भारत और पाकिस्तान की भिडंत होने से दस सेकंड का विज्ञापण दिखाने के लिए एक करोड़ रुपए वसूल किए गए थे ।

स्टार एक पेड चैनल है । आईपीएल के मैचों को देखने के लिए आम लोगों से कितना पैसा वसूल करना है इसका फैसला स्टार करेगा । अगर स्टार ने आईपीएल के समय अपना सब्सक्रिप्शन फी बढाया तो आपके पास दो ही विकल्प होंगे ।या मुहमांगी कीमत दीजिये या न्यूज़ चैनल /ऑनलाइन स्कोर देखिए ।हमारे देश में क्रिकेट इतना लोकप्रिय है कि ज्यादातर लोग ज्यादा पैसा देंगे और मैच जरूर देखेंगे ।



Tagged :            

					

Related posts