You are here

AIADMK के दोनों धड़े हुए एक ,पनीरसेल्वम ने ली उप-मुख्यमंत्री की शपथ

तमिलनाडु में सत्तारूढ़ दल एआईएडीएमके के दोनों गुटों का करीब छह महीने के बाद सोमवार को विलय हो गया । मुख्यमंत्री पलनीस्वामी ने पार्टी मुख्यालय में विलय की औपचारिक घोषणा की।  इस विलय के बाद पनीरसेल्वम को उप-मुख्यमंत्री बनाया गया है । पनीरसेल्वम वित्त मंत्रालय और शहरी विकास विभाग संभालेंगे ।

जयललिता की पार्टी के दोनों धड़ों के मिलने के पीछे चुनाव आयोग का एआईएडीएमके के चुनाव चिन्ह (दो पत्तियां’) को जब्त करना एक बड़ी वजह थी । उल्लेखनीय है कि चुनाव चिन्ह पर शशिकला गुट और पन्नीरसेल्वम गुट का दावा ठोकने के बाद चुनाव आयोग ने  एआईएडीएमके के चुनाव चिन्ह को फ्रीज कर दिया था । दोनों गुट को पता नहीं था की चुनाव चिन्ह किसे मिलेगा । विलय के बाद एआईएडीएमके को अपना चुनाव चिन्ह वापस मिल जाएगा।

पन्नीरसेल्वम गुट ने विलय के लिए महासचिव वीके शशिकला सहित उनके परिवार के लोगों को पार्टी से निकालने की शर्त रखी थी । पलानिसामी ने टीटीवी दिनाकरन को पार्टी से बाहर निकाल दिया और चर्चा है की कुछ दिनों में शशिकला को भी एआईएडीएमके से जाना पड़ेगा ।

पन्नीरसेल्वम जयललिता की मौत की सीबीआई जांच और जयललिता के पोएस गार्डन वाले घर को मेमोरियल में तब्दील करने की माँग कर रहे थे जिसे पलानीस्वामी गुट ने स्वीकार कर विलय का रास्ता साफ़ कर दिया है ।

एनडीए में शामिल होगी एआईएडीएमके

————————————————–

AIADMK के  विलय के  साथ ही उसका NDA में शामिल होना तय माना जा रहा है । सूत्रों की खबर है की कुछ दिनों में होने वाले मोदी मंत्री मंडल विस्तार में AIADMK कोटे से 2-3 मंत्री शपथ ले सकते है । एआईएडीएमके के एनडीए सरकार में शामिल होने से मोदी सरकार को फायदा है । AIADMK  के लोकसभा में  37 और राज्यसभा में कुल 13 सांसद हैं

Related posts

Leave a Comment