You are here

वीडियो : चीनी मीडिया की बौखलाहट,डोकलाम पर भारत के ‘ये सात पाप’ गिनाए

सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के इस वीडियो को देख कर गुस्सा और हँसी दोनों आती है ।

Video: Chinese State run Media xinhua made a 'racist' video mocking India Over Doklam Standoff आज की रिपोर्ट पसंदीदा खबर बड़ी ख़बरें वीडियो सोशल मीडिया से 

सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के इस वीडियो को देख कर गुस्सा और हँसी दोनों आती है ।

डोकलाम पर भारत के सख्त रवैया की काट नहीं देख चीन  की बौखलाहट आए दिन बढ़ती जा रही है। अभी तक भारत को युद्ध की धमकी देने वाला चीनी मीडिया ने नस्लभेदी वीडियो जारी कर अपने स्तर को और भी गिराने का काम किया है ।

चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने डोकलाम मुद्दे पर तीन मिनट का एक वीडियो जारी कर भारत का मजाक उड़ाया है । इस वीडियो को ‘सेवेन सिन्स ऑफ इंडिया’ यानी ‘भारत के सात पाप’ का  नाम दिया गया है। इसमें एक लड़की ने नकली दाढ़ी और पगड़ी लगा रखी है, जिसे भारत के रूप में दिखाया गया है । चीनी न्यूज़ एजेंसी ने इस वीडियो को ट्वीट किया है, जिसके कैप्शन में लिखा है- ”भारत के सात पाप। यह भारत के लिए अपने सात पापों को कबूल करने का समय है।”

शो की एंकर ने कहा, पूरी दुनिया भारत को जगाने की कोशिश कर रही है।  चीन को अब समझ आ चुका है कि सोने का ढोंग कर रहे व्यक्ति को जगाना नामुमकिन होता है । वीडियो में भारत को बीते दो महीने के भीतर डोकलाम में सात पाप करने का दोषी बताया गया है।

चीनी न्यूज़ एजेंसी ने गिनाए ये सात पाप :


  1. अतिक्रमण: भारत एक ऐसा पड़ोसी है जो बिना बताए चीनी सीमा में हथियार और बुलडोज़र लेकर घुस आया । चीनी एंकर ने पूछा , “आप किस तरह के पड़ोसी है जो बिना दरवाजा खटखटाए प्रवेश कर जाता है ?
  2. द्विपक्षीय समझौते का उल्लंघन
  3. अंतरराष्ट्रीय कानून को नजरंदाज करना:भारत ने 1890 कन्वेंशन का उल्लंघन किया है । अंतर्राष्ट्रीय समुदाय डोकलाम को चीन का हिस्सा मानता है । भारत पे आगे तंज कसते हुए वीडियो में कहा गया की क्या आपकी माँ ने नहीं बताया की कभी कानून नहीं तोड़ना ।
  4. सही और गलत में भ्रम पैदा करना
  5. पीड़ित पर ही आरोप लगाना :भारत ख़ुद कह रहा है कि चीन के सड़क बनाने से हमारे सुरक्षा के लिए गंभीर  खतरा उत्पन हो सकता  है इसलिए हमने उन्हें रोक दिया । क्या जब आपका पड़ोसी अपने गार्डन में रास्ता बनाता है तो आप उसे हथिया लेते हो?

इस सवाल पे भारत को रिप्रेजेंट कर रहा शख्स कहता है  – “वो अपने गार्डन में रास्ता बना रहा है। मैं खतरे में हूं।”

  1. छोटे पड़ोसी का अपहरण: एंकर वेंग ने कहा – “हमें लगा था कि पहले बेवकूफी भरे तर्क के बाद इंडिया को समझ आ गई होगी। लेकिन भारत भूटान की सुरक्षा के नाम पर घुसपैठ को सही सिद्ध कर रहा है ।

  इसके बाद वीडियो में फिर सिख शख्स नजर आता है। वो हाथ में चाकू लिए एक शख्स जो भूटान को रिप्रेजेंट कर रहा है उसे डराता हुआ दिखता है । सिख कहता है – ये भूटान का घर है और में यहां उसकी सुरक्षा के लिए हूं।जब चीनी आदमी भूटान से पूछता है की क्या यह भूटान का घर है तो भूटान को रिप्रेजेंट कर रहा व्यक्ति कहता है की यह भूटान का घर नहीं है ।

इसके बाद एंकर ने आगे कहा कि भूटान के अधिकारियों ने हमें साफ बता दिया है कि डोकलाम उनका इलाका नहीं है और भूटान भी भारत के व्यवहार से हैरान हैं।

  1. जानबूझकर गलती से चिपके रहना : न्यूज़ एंकर ने भारत को मोटी चमड़ी वाला बताया और कहा ,”भारत एक-तरफ बात करने की बात कह रहा है और दूसरी तरफ पीछे हटने से इनकार कर रहा है। क्या आप किसी ऐसे लुटेरे से बातचीत करेंगे जो आपके घर में घुस आया हो और घर छोड़ने से इन्कार कर दिया हो? आप  सहायता के लिए 911 पर कॉल करेंगे या फिर उससे लड़ाई करेंगे।”

 

इसपर भारतीय पोशाक में मौजूद शख्स कहता है, ”911 को क्यों कॉल करना है, क्या तुम प्लेहाउस नहीं खेलना चाहते हो, भाई?’

एंकर जवाब देती है, ‘तुम खेल खेलना चाहते हो तो पहले मेरे घर से बाहर निकलो।’

Tagged :

Related posts

Leave a Comment