You are here

भारत ने श्रीलंका को तीसरे टेस्ट में हराया,85 साल बाद 3 मैचों की टेस्ट सीरीज हुई क्लीन स्वीप

India won Royal stag series by ddefeating sri lanka by 3-0 क्रिकेट खेल 

भारत ने पल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में  तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में मेज़बान श्रीलंका को पारी और 171 रन से हरा कर इतिहास रच दिया है । भारतीय टीम ने इतिहास में पहली बार विदेशी धरती पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज को क्लीन स्वीप किया है ।इस से पहले भारतीय टीम ने 2004 में बांग्लादेश और 2005 जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज में क्लीन स्विप किया था, लेकिन वो दो मैचों की टेस्ट सीरीज थी। भारतीय टीम ने पहला मैच 304 रनों के बड़े अंतराल से जीता था तो वहीं दूसरे मैच में श्रीलंका को पारी व 53 रनों के हराया था।


शिखर धवन मैन ऑफ द सीरीज और हार्दिक पांड्या को मैन ऑफ द मैच का पुरकार मिला । धवन ने इस सीरीज में दो शतकों की मदद से चार पारियों में 89.50 की औसत से 358 रन बनाए । पांड्या ने पहली पारी में आतिशी पारी खेलते हुए  108 रन बनाए थे और श्रींलंका की पहली पारी में 1 विकेट भी लिया था ।

Hardik Pandya man of the match


विराट कोहली के नेतृत्व में ये भारतीय टीम की लगातार 8वीं सीरीज जीत है।विराट कोहली भारतीय टेस्ट क्रिकेट के 85 सालों के इतिहास में पहले ऐसे कप्तान हैं, जिनकी अगुवाई में टीम इंडिया ने पहली बार विदेश में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज को वाइटवॉश किया है ।
कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम विदेशी धरती पर अब तक 13 मैच में 7 टेस्ट मैच जीत चुकी है । वे धोनी को पीछे छोड़कर विदेश में भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तान बन गए हैं । धोनी की कप्तानी में  भारत ने विदेश में खेले 30 मैचों में से 6 मैच जीते थे ।
विदेश में सबसे ज्यादा मैच जीतने का भारतीय रिकॉर्ड पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम पर है, जिनकी कप्तानी में भारत ने 11 मैच जीते थे ।

पहली पारी में 135 रन पर सिमटने के कारण फालोआन खेलने उतरी श्रीलंका की टीम दूसरी पारी में भी भारतीय गेंदबाजों की चुनौती का सामना करने में नाकाम रही और 74 . 3 ओवर में 181 रन पर आलआउट हो गई।फॉलोऑन खेलने उतरी श्रीलंका की शुरुआत दूसरी इनिंग में भी अच्छी नहीं रही और 15 रन के स्कोर पे उमेश यादव ने उपुल थरंगा (7) को बोल्ड  किया ।15वें ओवर में  करुणारत्ने (16) अश्विन के शिकार बने ।शमी ने इसके बाद पारी के 21वें ओवर में पुष्पकुमार (01) को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया और फिर अपने अगले ओवर में तेजी से अंदर की ओर स्विंग होती गेंद पर कुसाल मेंडिस (12) को भी पगबाधा आउट किया।इसके बाद चांडीमल और मैथ्यूज ने थोड़ी देर संभल कर खेला  लेकिन दोनों ही बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाए. चांडीमल के आउट होने के बाद तो श्रीलंका की पूरी पारी ही ढह गई ।

Tagged :

Related posts

Leave a Comment